Digital Locker


डिजिटल लोकर एक ऐसा डिजिटल स्थान होता है जहा आप अपने सभी दस्तावेज को सुरक्षित रख सकते है। इस योजना को देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 1 july 2015 को शुरू की गई है । इस योजना के अंतर्गत देश का प्रत्येक नागरिक अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जेसी की Pancard,Passport,WaterID,Birth certy, Adhar card आदि को लोकर में रख सकते है।

दस्तावेज को डिजिटल लोकर में रखने का फायदा
आपको अपने सभी दस्तावेज को हर बार , हर जगह उठाकर ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी । जरूरत पड़ने पर आप डिजिटल लोकर का उपयोग कर सकते है। इ-दस्तावेज की प्रमाणिकता को सुनिश्चित किया जा सकता ह  और फर्जी दस्तावेज का बनना बंध होगा।
Digital locker में 10 mb का स्टारेज मिलेगा जो जरुरी दस्तावेज को रखने के लिए पर्याप्त होगा। जरुरत पड़ने पर इन्हें किसी के साथ शेयर किया जा सकता है।
किस प्रकार digital locker में एकाउन्ट बनाये ?
अगर आप भी डिजिटल लोकर में अपना एकाउन्ट खुलवाना चाहते है तो आपके पास आधारकार्ड होना आवश्यक है।साथ ही अपना मोबाईल नंबर आधारकार्ड में लिंक होना चाहिए। इसके बाद ही निचे दी गई प्रक्रियाऔ से गुजरते हुए आप डिजिटल लोकर खोल सकते है।
1. सबसे पहले http://digitllocker.gov. in वेबसाइट पर ओपन करे।
A. दिए गए स्थान पर अपने 12 अंक वाला  आधारनंबर दर्ज करे।
B. इसमें दो विकल्प दिए गए है। OTP या फिंगर प्रिंट का उपयोग करके।
विकल्प : 1 OTP का चयन करने पर आधारकार्ड में दर्ज mobile नंबर One Time Password आएगा,जिसे स्क्रीन पर दिए गए स्थान पर लिखना होगा और क्लिक करना होगा। इसके बाद Username , password बनाना होगा।
विकल्प :2 अगर आप फिंगर प्रिंट का चयन करते है तो आपको फिंगर प्रिंट स्कैनिंग के लिए आधार स्वीकृत बायोमेट्रिक्स डिवाइस की जरुरत पड़ेगी।मोबाईल नंबर के बजाय आधार के पंजीकृत फिंगरप्रिंट का इस्तमाल करते हुए
digital locker के लिए signup करने हेतु फिंगरप्रिंट वाले विकल्प पर करना होता है। यह विकल्प उन लोगो के लिए है जिनके पास मोबाइल नंबर नहीं है या उसका मोबाइल नंबर आधारकार्ड में दर्ज नहीं है।
2. USER ID बनाना।
User ID और पासवर्ड Enter करे , Submit पे क्लिक करे। my certyficet page खुलेगा।
Sing In पे क्लिक करे।
http://digitllocker.gov. in/ वेबसाइट पर सबसे ऊपर  sing in पे cleck करे। इनमे तिन विकल्प आएगा।
A - आधारनंबर और OTP
B - एकाउन्ट बनाने के दौरान प्रदान किया गया userneme और पासवर्ड।
C - Google / facebook ID
डिजिटल लॉकर में दस्तावेज़ कैसे uplode करे ?
आप जिन दस्तावेज को डिजिटल लोकर में उपलोड करना चाहते है उनकी असल कॉपी को स्केन करके रखे।
एक समय में एक ही दस्तावेज उपलोड किया जा सकता है।
उपलोड किये गए दस्तावेज का प्रकार चयन करे , लोकेशन का चयन करे और फाइल सिलेक्ट करे।
दस्तावेज के बारे में संक्षेप में विवरण करे।जरुरी माहिती देने के बाद उपलोड बटन क्लीक करे.ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिया गया विडिओ देखे.

Comments

Popular posts from this blog

सातवे पगार पंच का एरियर्स तफावत गिनने का ऑनलाइन केल्क्युलेटर

जुलाई इन्क्रीमेंट 2018 की ऑनलाइन ओटोमेटिक गिनती केल्क्युलेटर

TET-2 Online Merit Calculator