गूगल के नए CEO सुन्दर पिचाइ


गूगल के इन्टरनेट बिजनेस के इन्चार्ज रह चुके सुन्दर पिचाइ अब गूगल के नए CEO बन चुके हे.सुन्दर पिचाइ के बारे में कुछ रोचक माहिती निचे दी गई हे.

1.रहेठान: 43 साल के सुन्दर पिचाइ चेनई के रहेने वाले हे.उन्होंने अपनी पढाई जवाहर विध्यालय से की हे,इसके बाद इन्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलोजी खड़गपुर से उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की हे.उन्होंने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस और बाद में पेनसिलवेनिया यूनिवर्सिटी के वार्टन स्कुल से एम्.बी.ऐ. किया.


2.शोख: स्कूली दिनों दोरान सुन्दर पिचाइ को क्रिकेट का काफी शोक था.सुन्दर पिचाइ हाइस्कुल क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चुके हे और तमिलनाडु क्रिकेट टूर्नामेंट में वो अपनी टीम को चेम्पियन बनाई थी.

3.पहली जॉब: गूगल में नोकरी पाने से पहेले सुन्दर पिचाइ ने एप्लाइड मैटेरियल्स में इंजीनियरिंग का काम शुरू किया था.इसके बाद उन्होंने कंसल्टेंसी फर्म मेककिंसे में भी मेनेजमेंट कंसल्टेंट की नोकर भी की हे.

4.2004 में गूगल जॉइन किया: सुन्दर पिचाइ को 2004 में गूगल में प्रोडक्ट मेनेजमेंट के वाईस प्रेसिडेंट के पद पर नोकरी मिली.यहाँ पर उनको गूगल के क्रोम ब्राउज़र और ऑपरेटिंग सिस्टम की टीम को लीड करना था.उनके सहकर्मचारी का कहना हे की वो अच्छे से किसी टीम को लीड करते हे.

5.कबेलियत: गूगल टूलबार ,गूगल गियर्स, गूगल पेक जेसे जाने माने प्रोडक्ट पे काम किया हे.सुन्दर पिचाइ के टूलबार पर किये काम ने उनके करियर में एक अलग मोड़ दिया.यही से सुन्दर पिचाइ की काबेलियत को गूगल ने पहेचाना.

6.गूगल क्रोम से पहेचन मिली:गूगल क्रोम और क्रोम ओएस के इनोवेशन के बाद सुन्दर पिचाइ को खास पहेचन मिली और 2008 में उन्हें प्रोडक्ट डेवलपमेंट का वाइस प्रेसिडेंट बनाया गया.सुन्दर पिचाइको गूगल में काम करते हुए एक दसक पूरा हो चूका हे.गूगल के एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपमेंट में बड़ी भूमिका निभाने के बाद दुनिया के लिए एक जाना पहेचाना चेहरा बन चुके और गूगल एंड्राइड के नए प्रमुख के तोर पे नामित किया गया.

"We All Indians are Proud of you(Sundar Pichai)".

Comments

Popular posts from this blog

सातवे पगार पंच अनुसार उच्चतर वेतन (7th Pay Higher Gred Pay)

Secondary TAT exam 2018

High School secondary Tat exam Hall Ticket 2019